राजधानी रांची में समाहरणालय के कामकाज को चुस्त दुरुस्त करने की कवायत लगातार जारी हैं। रांची उपायुक्त का जिम्मा संभालने के बाद से मंजूनाथ भजंत्री आम लोगों की समस्या और उनके समाधान पर अधिकार फोकस हैं। जिसके तहत उपायुक्त ने आम लोगों की शिकायतों के समाधान को लेकर एक नयी पहल की हैं। अब राजधानी के लोगों को अपनी परेशानी और शिकायतों को लेकर बार-बार समाहरणालय व अधिकारियों के चक्कर काटने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस पहल से शिकायतकर्ताओं का समय भी बचेगा।
दरअसल नये पहल के तहत आम लोग सीधा व्हाट्सएप नंबर के जरिये अपनी परेशानी और शिकायतों को दर्ज करवा सकेंगे। उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री के निर्देश पर जिला प्रशासन आम लोगों की शिकायतों के लिए व्हाट्सएप नंबर 9430328080 जारी कर दिया हैं। यह व्हाट्सएप नंबर सोमवार ( 2 दिसंबर ) से शुरू हो जायेगा। जहां आम लोग इस नंबर पर 24*7 शिकायतें दर्ज करा सकेगे। शिकायत मिलने के बाद संबंधित विभाग उक्त व्यक्ति के समस्याओं पर संज्ञान लेने के साथ समाधान भी निकालेगा।।
वहीं, जिला जन शिकायत कोषांग को भी मजबूत बनाया जा रहा हैं। जहां ऑफलाइन आवेदन लिये जाते हैं। दरअसल उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री के निर्देश पर जिला जन शिकायत कोषांग को भी पहले की अपेक्षा अधिक मजूबत और रेस्पॉन्डिंग बनाया जा रहा हैं। जिसके मद्देनजर जिला जन शिकायत कोषांग समाहरणालय ब्लॉक-ए कमरा नंबर 220 भी रेस हो गयी हैं। राजधानी होने की वजह से समाहरणालय में आम लोगों का पाला पड़ता रहता हैं। जहां आम लोगों को कई तरह के परेशानियों से दो चार होना पड़ता हैं। उपायुक्त ने आम लोगों से आग्रह करते हुये जिला जन शिकायत कोषांग में आवेदन जमा के साथ-साथ रिसीविंग जरुर से लेने की भी बात कही हैं।
कैसे करेगा व्हाट्सएप नंबर काम..
पहले व्हाट्सएप नंबर 9430328080 पर शिकायत करने होगे। इस पूरी प्रक्रिया को सुचारु रुप से संचालित करने के लिए सुबह ,दोपहर और शाम यानी तीन पारियों के हर पारी में दो-दो कर्मियों और पदाधिकारी को नियुक्ति किया गया हैं। जो इस पूरी प्रक्रिया को संचालित करने में अहम भूमिका निभाएगे। वहीं, पूरे सिस्टम को खुद उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री मॉनिटर करेगे। वहीं, समाधान को लेकर शिकायतें संबंधित विभाग को भेजा जायेगा। साथ ही शिकायत के आधार पर हुई कार्रवाई और उससे जुड़े प्रतिवेदन को समय-समय पर उपलब्ध कराना होगा। जिससे आम लोगों के शिकायत का समाधान एक निश्चित समय में किया जा सकें। इस दौरान प्रत्येक सप्ताह शनिवार को आम लोगों की शिकायतों की समीक्षा होगी।